लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी कैसे ले पूरी जानकारी

Spread the love

लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी कैसे ले पूरी जानकारी





िन्दगी में हर किसी को कभी न कभी लोन लेने की आवश्यकता जरूर पड़ती है । हलाकि आज की तारीख में लोन लेना बहुत आसान हो गया है फिर भी कई बार लोन लेने में भी बहुत परेशानी होती है । हो सकता है किसी कारण से आपको पर्सनल लोन भी न मिल रहा हो और आपको लोन लेना बहुत जरुरी हो तब आप क्या करेंगे ?

आपके पास अगर कोई प्रॉपर्टी है तो आप उस प्रॉपर्टी के अगेंस्ट लोन के लिए Apply कर सकते है . लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी तो आपको पता ही है इस तरह के लोन ले लिए आपको अपनी कोई प्रॉपर्टी को लोन पर देना होता है यानि की गिरवी रखना होता है .  इस बात पर बैंक आपको आसानी से लोन दे सकती है लेकिन लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी अप्लाई करते वक्त आपको बहुत सी बातो का ध्यान रखना होता है. तभी आप अच्छा और किफायती लोन प्राप्त कर सकते है.

प्रॉपर्टी लोन के क्या फायदे होते है



            कोई भी बैंक हो सकता है आपको पर्सनल लोन देने से मना कर कर दे पर प्रॉपर्टी लोन आसानी से देने को तैयार हो जाती है  क्योकि प्रॉपर्टी लोन एक secure लोन होता है पैर पर्सनल लोन unsecure होता है | अगर आप लोन नहीं चुका पा रहे है तो बैंक उस गिरवी प्रॉपर्टी को बेच कर अपने लोन के पैसे निकल लेती है|
जैसा मैने आपको बताया पर्सनल लोन लेने में परेशानी होती है पर प्रॉपर्टी पर लोन बैंक आसानी से देने को तैयार हो जाता है. और इसकी ब्याज दर भी पर्सनल लोन से काम होती है । पर्सनल लोन की अधिकतम सीमा 5 से 10 लाख की होती है ,  मगर प्रॉपर्टी पर लोन की सीमा करोडो में हो सकती है । ये आपकी प्रॉपर्टी पर डिपेन्ड करता है की उसकी वैल्यू कितनी है ।



लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी में ज्यादा वक्त जरूर लग सकता है क्योकि इसमें पेपर वर्क में थोड़ा टाइम लगता है| जबकि पर्नसल लोन आसानी से मिल जाता है | आप को प्रॉपर्टी पर कितना लोन मिलेगा . आपको आपकी प्रॉपर्टी पर प्रॉपर्टी की वैल्यू का ५०% से ७०% लोन बैंक की तरफ से दिया जायेगा . लेकिन साथ ही बैंक ये भी देखता है की आप कितना लोन चूका सकते है.
मान लीजिये आपकी प्रॉपर्टी की मार्किट वैल्यू 2 करोड़ रुपये है और आपकी इनकम इनकम इतनी है की आप सिर्फ 20 लाख का ही लोन चूका सकते बाई तो बैंक आपको 20 लाख से ज्यादा का लोन नहीं देगी।

बैंक लोन दिए वक्त कुछ बातो का ख्याल रखती अच्छा है 

1 प्रॉपर्टी की मार्किट वैल्यू कितनी है ।
2 आप जॉब करते है या बिज़नेस  ।
3 आपका सिबिल स्कोर कितना है जितना ज्यादा होगा उतना अच्छा होगा ।
4 आपकी मंथली इनकम कितनी है ।
5 आप पर पहले से कितना लोन है ।
6 प्रोपर्टी के पेपर ।

ब्याज दर कितना होगा ।

प्रॉपर्टी लोन पर ब्याज दर सभी बैंको में अलग अलग हो सकती है । आपको लोन लेने से पहले हमेसा बहोत से अलग अलग बैंको में जाकर इस बारे में पता कर लेना चाहिए । और प्रॉपर्टी लोन एक तरह का फ्लोटिंग लोन होता है जो लोन लेने के बाद इसकी ब्याज दर बदल भी सकती है । इस तरह के लोन पर आपको कोई टैक्स बेनेफिट नहीं मिलता ।

Read this also:-

Property Franking Charge in India

प्रॉपर्टी लोन लेने से पहले आपको किन बातो का ख्याल रखना चाहिए

1. जब आप अपनी प्रोपेर्ट्री पर लोन लेते है तो आपको ये ख्याल रखना चाहिए की वो लोन आपको ही चुकाना पड़ेगा इसलिए उतना ही लोन अप्लाई करे जितना आप चूका पाए क्योकि अगर आप लोन नहीं चूका पाए तो बैंक आपकी प्रॉपर्टी को बेचकर पैसा वसूल करेगा ।
2. अलग अलग बैंको में जा कर ब्याज दर पता करे उनकी टर्म्स एंड कंडीशन को जानने के बाद ही लोन के लिए अप्लाई करे ।
3. अगर बच्चो की पढाई के लिए लोन चाहिए तो एजुकेशन लोन ही ले क्योकि वो इस से सस्ता होता है और टैक्स बेनिफिट भी मिलता है ।



For Property Loan click this Link

किसी अचल संपत्ति को किसे और कैसे दान किया जा सकता है || How to Gift Immovable Property and To Whom

एस्मा कानूनक्या है कैसे लागू होता है || एम्सा कानून की पूरी जानकारी

सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला एक कैदी की मौत की सजा को उम्रकैद में बदला

मरीज का गलत ईलाज डाॅक्टर की लापरवाही नही सुप्रीम कोर्ट का फैसला || Latest Supreme Court Judgements on Medical Negligence

 Love Marriage Police Protection || हाई कोर्ट ने लव मैरिज करने वालों को दी ऐसी प्रोटेक्शन अहम फैसला

(Visited 16 times, 1 visits today)

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *