Jitender Kumar vs. Jasbir Singh | Illegitimate Child Right to Inherits Fathers Ancestral Property | नजायज बच्चे का पिता की पैतृक सम्पत्ति मे उत्तराधिकार

Spread the love

Illegitimate Child Right to Inherits Fathers Ancestral Property– क्या एक ‘नाजायज’ बच्चे को पिता की पैतृक संपत्ति में उत्तराधिकारी बनने का अधिकार है?

जितेंद्र कुमार बनाम जसबीर सिंह के मामले में विशेष अवकाश याचिका में यह मुद्दा फिर से सुप्रीम कोर्ट के सामने आया है।

इस मामले में, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने दूसरी अपील को खारिज करते हुए, भरत मठ और एक अन्य बनाम आर विजया रेंगनाथन और अन्य, एआईआर 2010 एससी 2685 और जिनिया केओटिन बनाम कुमार सीताराम (2003) 1 एससीसी 730 के मामलों में सुप्रीम कोर्ट के निर्णयों पर भरोसा किया था और यह माना कि शून्य विवाह से पैदा हुए बच्चे पैतृक सहसंयोजक संपत्ति की विरासत का दावा करने के हकदार नहीं हैं और केवल अपने पिता की स्वयं अर्जित संपत्ति में हिस्सेदारी का दावा करने के हकदार हैं।

शीर्ष अदालत से पहले विशेष अवकाश याचिका में दो मुद्दों को उठाया गया था:

1. क्या हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 की धारा 16 के संदर्भ में एक नाजायज़ बच्चे के अपने पिता की संपत्ति में उत्तराधिकारी होने के अधिकार में उसके पिता की पैतृक संपत्ति में उत्तराधिकारी होने का अधिकार शामिल होगा।

2. क्या पिता की पैतृक संपत्ति में उनकी दिलचस्पी खत्म हो सकती है और क्या इस तरह के निपटान को एक नाजायज बच्चे द्वारा चुनौती दी जा सकती है?

न्यायमूर्ति यू यू ललित और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की खंडपीठ ने कहा,

रेवनसिद्धप्पा और अन्य बनाम मल्लिकार्जुन और अन्य (2011) 11 एससीसी 1] मामले में शीर्ष अदालत के दो न्यायाधीशों की पीठ ने कहा था कि ऐसे बच्चों को अपने माता-पिता की संपत्ति जो चाहे स्वयं अर्जित की गई हो या पैतृक हो, उस पर अधिकार होगा।

समन्वय बेंच के दृष्टिकोण के साथ असहमति जताते हुए पीठ ने रेवनसिडप्पा मामले को तीन न्यायाधीशों की बेंच को भेजा। हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 की धारा 16 में प्रावधान है कि एक शून्यकरणीय या शून्य विवाह से पैदा हुआ बच्चा केवल अपने माता-पिता की संपत्ति पर अधिकार का दावा कर सकता है, और कहीं नहीं। (Illegitimate Child Right to Inherits Fathers Ancestral Property)





Download



Watch Motivational

टोयोटा ऑटोमोबाइल की सफलता की कहानी

जमसेदजी टाटा की सफलता की कहानी | Successfull and Motivational Story of Jamshetji TATA

Dhirubhai Ambani Success Story | धीरूभाई अंबानी के सफलता के पांच मंत्र

Bill gates Biography in Hindi | Success Story of Bill Gates in Hindi

How to Be Positive Happy and Successful || सफलता और कामयाबी पाने के (सूत्र) तरीके

Shashi Kumar vs. Sunder Rajan | Possession of Property | मकान मालिक की जरूरत पर किराएदार को मकान खाली करना होगा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *