Cheating for Marriage for Physical Relationship || क्या शादी करने का वादा करके शारीरिक संबध बनाना अपराध है

Spread the love

Cheating for Marriage for Physical Relationship || क्या शादी करने का वादा करके शारीरिक संबध बनाना अपराध है

शादी करने का वादा करके शारीरिक संबध बना लेना कोई अपराध नहीं है ।

जब तक कि यह साबित नहीं किया जा सकता है कि यह धोखाधड़ी के साथ किया गया था । (Cheating for Marriage for Physical Relationship)





हालांकि, इस तरह की धोखाधड़ी को साबित करना बहुत मुश्किल होता है । ऐसा इसलिए है क्योंकि एक लड़का वास्तव में शादी करना चाहता है या नही । अगर वो अपनी भावनाओं के लिए सच्चा है । और एक लड़की के साथ यौन संबंध स्थापित कर लेता है। उसके बाद दोनो मे से कोई भी उनमें से किसी एक को शादी करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है ।

अगर बाद में उन्हें एहसास होता है (या लड़के को पता चलता है कि वे मानसिक या शारीरिक कंपैटिबल नहीं हैं)। इस तरह की मजबूरी इस आधार पर आधारित नहीं हो सकती है कि चूंकि उनका यौन संबंध रहा है इसलिए उन्हें अब शादी भी करनी होगी। कानून इस तरह के वादे को मान्यता नहीं देता है ।

धोखाधड़ी से ऐसी सहमति

जो यौन संबंध को अपराध होता है जैसे कि जानबूझकर यौन संबंध बनाना या यौन शोषण या बलात्कार करना। अदालत ने उन मामलों का पता लगाया है जहां धोखाधड़ी से ऐसी सहमति प्राप्त की जा सकती है। उदाहरण के लिए, जब एक अनपढ़ महिला को शादी करने का वादा दिया जाता है और उस वादे के तहत संभोग के लिए उसकी सहमति प्राप्त की जाती है, तो इस तरह की सहमति को धोखे से ली हुई सहमती कहा जा सकता है।

चेक बाउंस होने पर आपके पैसो की रिकवरी कैसे होगी

या जब एक विवाहित पुरुष अपने मौजूदा विवाह के तथ्य को छिपाता है और एक अविवाहित महिला के साथ शादी करने के वादे के साथ संभोग करता है । तो ऐसी सहमति को धोखाधड़ी से प्राप्त सहमती कहा जा सकता है। इसलिये यदि आप एक मामला दर्ज करते हैं, तो सफल होने की संभावना बहुत कम होती है । जब तक कि निश्चित रूप से, आप यह साबित कर सकते हैं कि धोखाधड़ी से संबंध बनाने के लिए सहमति प्राप्त हुई थी।

हालांकि, प्रत्येक मामले में तथ्यों और परिस्थितियों का एक अलग सेट होता है, जिसके आधार पर मामला तय किया जाता है। यह दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि आप एक अच्छे आपराधिक वकील से परामर्श करें जो आपको आपके तथ्यों और परिस्थितियों के अनुसार सलाह देगा। ।

सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला एक कैदी की मौत की सजा को उम्रकैद में बदला





किसी भी कार्रवाई करने से पहले उचित अधिकार क्षेत्र में एक लाइसेंस प्राप्त वकील की सलाह लें जो आपके अधिकारों की आपको जानकारी दे सकता है। यदि आपको लगता है कि आपके पास किसी के खिलाफ दावा है, तो तुरंत एक वकील से परामर्श करें । 

Cheating for Marriage for Physical Relationship || क्या शादी करने का वादा करके शारीरिक संबध बनाना अपराध है

चेक बाउंस होने पर क्या अदालती कार्रवाई की जा सकती है

1090 Women Helpline Number के फायदे कैसे और कब करे शिकायत

(Visited 183 times, 2 visits today)

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *