Atal Pension Yojana Income Tax Benefits And Other Details- अटल पेंशन योजना आयकर लाभ और अन्य विवरण

Atal Pension Yojana Income Tax Benefits And Other Details- अटल पेंशन योजना आयकर लाभ और अन्य विवरण
Atal Pension Yojana Income Tax Benefits And Other Details- अटल पेंशन योजना आयकर लाभ और अन्य विवरण
Spread the love

विषय

  • What is Atal Pendion Yojana -अटल पेंशन योजना

  • Atal Pension Yojana (APY) Tax Benefits अटल पेंशन योजना आयकर लाभ

  • Eligibility of Atal Pension Yojana  अटल पेंशन योजना पात्रता

  • Monthly Pension of Atal Pension Yojana अटल पेंशन योजना मासिक पेंशन

  • Age of Atal Pension Yojana अटल पेंशन योजना उमर




What is Atal Pendion Yojana -अटल पेंशन योजना

एक पेंशन योजना है (Atal Pension Yojana Income Tax Benefits ) जो असंगठित क्षेत्र को पेंशन लाभ प्रदान करने पर केंद्रित है जिसमें देश की कुल श्रम शक्ति की बड़ी संख्या शामिल है। यह योजना स्वावलंबन योजना के प्रतिस्थापन के रूप में लागू हुई, जिसमें कई आवेदन नहीं आए क्योंकि इसने 60 वर्ष की आयु में पेंशन लाभ की गारंटी नहीं दी थी। अटल पेंशन योजना का निवेश उद्देश्य वृद्धावस्था के लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है, विशेष रूप से गरीब और वंचित। स्वावलंबन योजना के विपरीत, यह योजना सेवानिवृत्ति चरण या पॉलिसी की अवधि के अंत के दौरान रिटर्न की गारंटी देती है।

Atal Pension Yojana Income Tax Benefits :- अटल पेंशन योजना आयकर लाभ

अटल पेंशन योजना या एपीवाई सरकार से एक गारंटीकृत पेंशन योजना है | यह पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा प्रशासित है। अटल पेंशन योजना के तहत, ग्राहकों को उनके योगदान के आधार पर न्यूनतम पेंशन की गारंटी मिलती है।

अब तक, पेंशन के पाँच स्लैब हैं, ₹ 1,000 से are 5,000 प्रति माह। अटल पेंशन योजना में निवेश, मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के लिए पेंशन योजना, जो आयकर लाभ के लिए भी योग्य है।

वर्तमान में, पेंशन नियामक अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन सीमा को बढ़ाकर 10,000 प्रति माह करने के लिए एक व्यवहार्यता अध्ययन कर रहा है। व्यवहार्यता अध्ययन अगले महीने पूरा होने की उम्मीद है।

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के एक रिपोर्ट में PFRDA के चेयरमैन हेमंत के कॉन्ट्रैक्टर के हवाले से लिखा गया है | ” हम पोर्टफोलियो का एक महत्वपूर्ण मूल्यांकन कर रहे हैं, जिससे हमें पता चलेगा कि क्या सरकार को वास्तव में गारंटी देने के लिए कुछ करने की जरूरत है या नहीं। जैसा कह रहा है।

अटल पेंशन योजना का ग्राहक आधार पहले ही 1 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुका है।




Atal Pension Yojana Income Tax Benefits अटल पेंशन योजना आयकर लाभ और अन्य विवरण

1) अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana Income Tax Benefits) में योगदान राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली या एनपीएस के समान आयकर लाभ के लिए पात्र हैं।

1) धारा 80CCD (1) के तहत, अटल पेंशन योजना या NPS में income 1.5 लाख तक का निवेश आयकर कटौती के लिए योग्य है। लेकिन याद रखें कि धारा 80 सी, 80 सीसीसी और 80 सीसीडी के तहत कटौती की कुल राशि। 1.5 लाख से अधिक नहीं हो सकती है। इसके अलावा, अटल पेंशन योजना या एनपीएस में ₹ 50,000 तक का निवेश आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80CCD (1B) के तहत कर योग्य आय से घटाया गया है।

2) ग्राहक के योगदान के आधार पर, अटल पेंशन योजना (APY) 60 वर्ष की आयु से प्रति माह contribution 1,000, ₹ 2,000,, 3,000, contribution 4,000 या per 5,000 की न्यूनतम पेंशन की गारंटी देती है।

Read This:- All About LIC Micro Insurance Plan || LIC’s Micro Bachat Plan || एल.आई.सी.की माइक्रो बचत योजना

3) अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana Income Tax Benefits) में शामिल होने के लिए ग्राहक की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अटल पेंशन योजना का लाभ यह है कि न्यूनतम पेंशन की गारंटी सरकार द्वारा दी जाती है, भले ही अंशदान की अवधि में सब्सक्राइबर द्वारा निवेश की गई राशि का रिटर्न न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन से कम हो। एक कमी सरकार द्वारा वित्त पोषित है।

4) दूसरी ओर, यदि पेंशन योगदान पर वास्तविक रिटर्न न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन से अधिक है, तो अतिरिक्त राशि ग्राहक के खाते में जमा की जाएगी।




5) अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana Income Tax Benefits) में योगदान मासिक / त्रैमासिक / अर्धवार्षिक अंतराल पर ऑटो-डेबिट सुविधा के माध्यम से ग्राहक के बचत बैंक खाते / डाकघर बचत बैंक खाते से किया जा सकता है।

६) अटल पेंशन योजना में शामिल होने वाले प्रारंभिक मासिक / त्रैमासिक / अर्धवार्षिक अंशदान में आपको एक निश्चित मासिक पेंशन पाने के लिए योगदान करना होता है। उदाहरण के लिए, 18 वर्ष की आयु में शामिल होने वाले ग्राहकों को क्रमशः pension 1,000 और ₹ 5,000 की न्यूनतम गारंटीकृत मासिक पेंशन पाने के लिए मासिक आधार पर ₹ 42 और a 210 का योगदान करना होगा। इसी प्रकार, 30 वर्ष की आयु में शामिल होने वाले ग्राहकों को मासिक आधार पर ₹ 116 और on 577 का योगदान करना पड़ता है, क्रमशः pension 1,000 और 30 5,000 की न्यूनतम गारंटीकृत मासिक पेंशन पाने के लिए।

7) एक ग्राहक केवल एक अटल पेंशन योजना खाता खोल सकता है। कई खातों की अनुमति नहीं है।

8) सब्सक्राइबर की मृत्यु के मामले में, पति-पत्नी को पेंशन मिलेगी और दोनों (सब्सक्राइबर और पति / पत्नी) की मृत्यु होने पर पेंशन कॉर्पस को नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा।

Read:-  What is Indra Awas Yojna ||इंदिरा आवास योजना (IAY) 2019 की पूरी जानकारी 

9) PFRDA के अनुसार, 60 वर्ष की आयु से पहले अटल पेंशन योजना से बाहर निकलने की अनुमति केवल लाभार्थी या टर्मिनल बीमारी की मृत्यु जैसी असाधारण परिस्थितियों में है।

10) सरकार ने अटल पेंशन योजना के लिए नियमों में संशोधन किया है ताकि पति / पत्नी की समय से पहले मृत्यु पर शेष अवधि के लिए योगदान करने के लिए जीवनसाथी को विकल्प दिया जा सके।

Atal Pension Yojana Income Tax Benefits And Other Details- अटल पेंशन योजना आयकर लाभ और अन्य विवरण

You May Like This

अंजीर खाने के ये 5 फायदे जानकर आप हैरान रह जायेगे || Health Benefit Of Anjeer You Should Know

अंगूर खाने के स्वास्थ्य के लिये चमत्कारी फायदे || Grapes Benefit For Health

अखरोट के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें || Health Benefit of Walnut




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*