अनुच्छेद 109 धन विधेयक – मुद्रा विधेयक की विशेष प्रक्रिया का वर्णन कीजिए

अनुच्छेद 109 धन विधेयक - मुद्रा विधेयक की विशेष प्रक्रिया का वर्णन कीजिए
अनुच्छेद 109 धन विधेयक - मुद्रा विधेयक की विशेष प्रक्रिया का वर्णन कीजिए
Spread the love

अनुच्छेद 109 धन विधेयक – मुद्रा विधेयक की विशेष प्रक्रिया का वर्णन कीजिए

 

अनुच्छेद 109 धन विधेयक के संबंध में एक विशेष प्रक्रिया का उपबंध करता है| इस अनुच्छेद में यद्यपि धन विधेयक की परिभाषा नहीं दी गई है, परंतु यह अगले अनुच्छेद 110 में दी गई है, कोई भी धन विधेयक राष्ट्रपति की पूर्व सिफारिश के बिना संसद में पुनः स्थापित नहीं किया जा सकता, और ऐसा कोई भी विधेयक राज्यसभा में पुनः स्थापित नहीं किया जाएगा | इसका अर्थ यह हुआ कि धन विधेयक राष्ट्रपति की सिफारिश पर लोकसभा में पुनः स्थापित किया जा सकता है।

 

जब कोई धन विधेयक इस प्रकार लोकसभा द्वारा पारित हो जाता है | तब उसे राज्यसभा की सिफारिश के लिए भेजा जाता है | इस प्रकार जब कोई धन विधेयक लोकसभा द्वारा पारित होने के बाद राज्यसभा में भेजा जाता है। तब उस विधेयक पर दोनों सदनों द्वारा निम्न कार्यवाही हो सकती हैं। 

 

(1)  कोई धन विधेयक जब राज्यसभा में उसकी सिफारिश के लिए पारेषित किया जाता है। तब राज्यसभा उस विधेयक को अपनी सिफारिश के साथ विधेयक को प्राप्त करने की तारीख से 14 दिनों के भीतर लोकसभा को वापस भेज देती है। लोकसभा यदि चाहे तो राज्यसभा की किसी अथवा समस्त सिफारिश को स्वीकार अथवा अस्वीकार कर सकती हैं। 

 

(2)   लोकसभा यदि राज्यसभा की किसी सिफारिश को स्वीकार कर लेती है, तो यह माना जाता है, कि धन विधेयक दोनों सदनों द्वारा राज्यसभा की सिफारिशों के साथ पारित हो गया है। 

 

(3)   लोकसभा यदि राज्यसभा की किसी सिफारिश को स्वीकार नहीं करती तो यह मान लिया जाता है ,कि धन विधेयक दोनों सदनों द्वारा राज्यसभा के किसी संशोधन को स्वीकार किए बिना उस रूप में पारित हो गया है, जिस रूप में वह लोकसभा द्वारा पारित हुआ था |

 

(4)   यदि कोई धन विधेयक जो लोकसभा द्वारा पारित होकर राज्यसभा की सिफारिश के लिए पारेषित किया गया है | 14 दिन की उक्त अवधि के अंदर लोकसभा में लौटाया नहीं जाता , तो यह माना जाता है, कि धन विधेयक अपने उस रूप में जिसमें वह लोकसभा द्वारा पारित किया गया था | 14 दिन की अवधि समाप्त होने के बाद दोनों सदनों द्वारा पारित हो गया। 

 

यह भी पढ़े 

  1. What Protection and Immunities are available to president of India
  2. Procedure for the Election of the President of India
  3. Describe the election, qualifications, term of office and removal of the President and Vice President.
  4. सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला – बहू को सास-ससुर के घर में रहने का अधिकार
  5. भारतीय सविधान में विधिक शासन की अवधारणा | भारतीय संविधान सभा एवं संविधान निर्माण प्रक्रिया
  6. What Protection and Immunities are available to president of India
  7. LL.B Legal History Notes in Hindi – सुप्रीम कोर्ट तथा ईस्ट इंडिया कंपनी के बीच उत्पन्न मतभेदों का पटना वाद में वर्णन कीजिए।
  8. मोटिवेशनल बायोग्राफी यहाँ पढ़िए 
  9. वजन कैसे कम करे 

 

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*